Saturday 22 October 2011

फेसबुक का नया फेस फ्लॉप, 86 फीसदी यूजर खफा

लंदन। दफ्तरों और घरों में जहां बहुत से लोग सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के प्रति सम्मोहित हैं वहीं इसका नया रूप कई युवाओं को पसंद नहीं आ रहा है। समाचार पत्र 'डेली मेल' के मुताबिक एक सर्वेक्षण में पता चला है कि इस वेबसाइट का इस्तेमाल करने वाले 86 प्रतिशत लोग इसके नए रूप से नफरत करते हैं। 68.8 करोड़ लोगों का कहना है कि इस साइट को अपने पुराने रूप में लौट आना चाहिए।
फेसबुक के नए रूप को नापसंद करने वाले किशोरों की संख्या तो और भी ज्यादा है। 91 प्रतिशत किशोरों का मानना है कि नए बदलावों के बाद फेसबुक बहुत खराब हो गई है। वेबसाइट 'सोडाहेड डॉट कॉम' ने यह सर्वेक्षण किया था। सर्वेक्षण में पता चला है कि इस साइट के ज्यादातर उपभोक्ता इसे इसके पुराने रूप में ही देखना चाहते हैं।
फेसबुक का नया फेस फ्लॉप, 86 फीसदी यूजर खफा
गौरतलब है कि पिछले महीने फेसबुक में कई बदलाव हुए थे। इनमें विवादास्पद 'न्यूज टिकर' की शुरुआत शामिल है, जो आपको वास्तविक समय में आपके दोस्तों की गतिविधियों की जानकारी देता रहता है और आप जानते हैं कि आपके मित्र फेसबुक पर क्या कर रहे हैं। फेसबुक को उसके ट्विटर जैसे प्रतिद्वंद्वियों के साथ खड़ा करने की कोशिश की गई है।
युवाओं में से 79 प्रतिशत का मानना है कि फेसबुक पर दोस्तों से जुड़ी हर ताजा खबर को देना बंद होना चाहिए, 89 प्रतिशत महिलाएं और 78 प्रतिशत पुरुष इस बात से सहमत हैं। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने सान फ्रांसिस्को में हुए एफ8 सम्मेलन में नए बदलावों का खुलासा किया था और इसे तुरंत ही लोगों की नकारात्मक प्रतिक्रिया मिली थी।
साइट पर 'टॉप स्टोरीज' के रूप में एक नया बदलाव दिखाई देता है। इसमें फेसबुक इस बात का चुनाव करता है कि आपकी जिंदगी में कौन सी खबरें महत्वपूर्ण हैं और इसके तहत उन्हीं खबरों को रखा जाता है।